9.1 C
New York
Saturday, April 20, 2024

ये चीजें भारत को दुनिया से बेहतर बनाती हैं। Amazing facts about India in hindi

 

facts about India in hindi
भारत से से जुड़े कई महत्वपूर्ण बाते जाने

Top 10 facts about india।Most interesting facts about india in hindi

TOC

हम भारतीय होने के बावजूद भी अपने देश से जुड़े सैकड़ों पहलुओं से अनजान है ,कारण हम मे से ज्यादतर अन्य देशों के बारे मे जानने की कोशिश करते है। इस बीच हम उन देशो को जानने की भी कोशिश करते हैं जिसने हमारे देश को कभी आगे बढ़ना नही देखना चाहते हैं। आपको पहले अपने देश के उन स्थान,खोज, इतिहास,जनना जरूरी है जो हमारी और देश की शान है और जो भारत को अन्य देश से अलग बनाती है। आप इस पोस्ट में अपने देश भारत से 10 amazing fact about India जुड़े कई महत्वपूर्ण पहलुओं को जानेगे जिसको जानने के बाद आपके मुंह से एक ही आवाज निकलेगी इंडिया माय ग्रेट कंट्री

1. सबसे ज्यादा मसाला बनाने वाला देश। दुनिया में जनसंख्या के साथ-साथ लोगों की पसंद के खाने यानि अलग-अलग तरह के व्यंजन के प्रकार भी बढ़ते जा रहे हैं और ये सब कुछ संभव अलग तरह के मसाले के कारण हो पा रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी और गर्व भी होगा कि दुनिया की 70% अलग-अलग महत्वपूर्ण मसाले अकेले भारत देश ने इजाज की है।

2. आपने अलग-अलग तरह के सैकड़ों रिकॉर्ड /तथ्य को जाना होगा पर आपने कभी चार हजार लोग एक साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते कम ही बार सुना होगा। भारत में वर्ष 2015 को चार हजार पांच आदमी एक साथ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का लिबास पहनकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड बनाया था।

इन्हें भी पढ़ें:- Memes बनाकर कर घर बैठे वो भी मोबाइल से महीने के 50 हजार से ज्यादा कमाए


top ten facts about india in hindi

3. किस देश की महिलाये सबसे ज्यादा आभूषण पहनती हैं, अन्य देश के मुकाबले भारत देश की महिलाएं सबसे ज्यादा ज्वेलरी को पसंद करती हैं। ये बात पूरी दुनिया को अच्छे से मालूम है। असल मे आभूषण स्त्री जाति की सुंदरता को चार चांद लगा देती है। यही वजह है कि पूरी दुनिया की 11% प्रतिशत आभूषण भारतीय नागरिक के पास हैं।

4. सबसे ज्यादा फिल्म बनाने वाला देश, अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया की सबसे ज्यादा फिल्म बनाने वाली फिल्म इंडस्ट्री कौन से देश की है तो अधिकांश लोगों का जवाब होगा कि हॉलीवुड लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है आपको बता दें कि भारत देश में एक हजार से ज्यादा फिल्म हर साल बनाई जाती है।

5. हम कोई वस्तुओं को खरीदते हैं उदाहरण के तौर पर खाने की चीजे, पीने की, खेलने की, पढ़ने की आदि उसमें आपको MRP लिखा मिल जाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत ही की एक ऐसा देश है जहां पर प्रत्येक समान पर MRP लिखा रहता है।

6. भारत एक ऐसा देश है जहां की परंपरा अन्य देशों को काफी ज्यादा प्रेरित करती है भारत ऐसा देश है जहाँ अन्य दशों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा इज्जत/ प्राथमिकता दी जाती है। यही कारण है कि भारत में सौ शादियों में केवल एक की तलाक होती है। ये संख्या अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है।

इन्हें भी पढ़ें:- E-rupi क्या है।E-rupi का इस्तेमाल कैसे करें। 

7. दुनिया का सबसे ज्यादा पोस्ट ऑफिस किस देश में है? तेजी से बढ़ रही इंटरनेट सुविधा का असर है कि अधिकतर देश डाक सेवा को नजर अंदाज करते जा रहे हैं। लेकिन एक देश भारत है जहां डाक सेवा को ना केवल बचाए रखा है दिन प्रतिदिन डाक सेवा को अपग्रेड भी कर रही है हालिया दिनों में भारत में पोस्ट ऑफिस की संख्या 1 लाख 55 हजार से ज्यादा है जो अन्य देशों के मुकाबले कई गुना ज्यादा है।

8. दुनिया की सबसे पुरानी शहर कौन सा हैं, ऐसे बहुत चीजों की खोज विदेशियों ने की है लेकिन इन सारी खोज को सच साबित करने में नाकाम रही है। लेकिन भारतीयों ने जिसकी भी खोज की है वो लोगों के बीच जीती जागती दिख रही है जिसे नकारा नहीं जा सकता हैं। उन्हीं में एक है दुनिया की सबसे पुरानी शहर वाराणसी जो भारत देश के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है ये शहर 5 हजार साल पुराना है।

9. आपने कई ऐसे रिकॉर्ड के बारे में जाना है जो दुनिया में लाखो लोगो के बीच काफी लोकप्रिय भी है लेकिन कई ऐसे रिकॉर्ड हमारे देश में भी है जिसके बारे में शायद आपको पता हो। जैसे बांद्रा के वर्ली सीलिंग ब्रिज मैं लगे स्टील वायर जिस वायर से पूरी दुनिया को लपेटा जा सकता है। लंबाई 403 फीट इस ब्रिज को बनाने में10 वर्षों का समय लगा था।

10. आजादी के बाद भारत देश की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो चुकी थी इसके बावजूद भी हमारा देश किसी भी क्षेत्र में किसी अन्य देशों से पीछे नहीं रहा। जहां अन्य देश कोई भी कार्य जैसे अंतरिक्ष,मिलिट्री आदि में बड़ी बजट के साथ शुरुआत कर रही थी। वही हमारा देश भारत पहला सेटेलाइट साइकिल में लादकर एक सफल शुरुआत की थी। जो आज तक इस कारनामे को किसी अन्य देश ने नही दोहरा सका।

इन्हें भी पढ़ें:- घर बैठे पैसे कमाने के 5 तरीके। इन तरीको की मदद से लोग लाखो मे कमाई कर रहे हैं।





okkdheeraj
okkdheerajhttp://gyangoal.in
Blogger managing 3 websites, SEO professional, content writer , digital marketing enthusiast and also a frontend designer. Always ready to showcase and enhance my knowledge .

Latest Articles